Home हिंदी नागपुर के किरण डिसूजा ने दौड़कर पार किए हामटा और रोहतांग दर्रा

नागपुर के किरण डिसूजा ने दौड़कर पार किए हामटा और रोहतांग दर्रा

महाराष्ट्र के नागपुर के रहने वाले द रनिंग मैन किरण डिसूजा ने मनाली से 19 घंटे में 126 किलोमीटर दौड़कर 4290 मीटर ऊंचाई पर स्थित हामटा और 3978 मीटर ऊंचाई पर स्थित रोहतांग दर्रा पार किया. उल्लेखनीय है कि किरण डिसूजा ने ये उपलब्धि ऑक्सीजन की कमी के बीच हासिल की है. उन्होंने 4 सितंबर की रात 12 बजे मनाली के माल रोड से दौड़ शुरू की. प्रीणी, सेथन और हामटा दर्रा पार कर लाहौल-स्पीति के छतडू होते हुए रोहतांग दर्रा से वापस मनाली पहुंचे.

इस उपलब्धि और सफर को मनाली प्रशासन ने अपनी आधिकारिक फेसबुक पेज पर भी अपलोड किया है. किरण डिसूजा ने बताया कि वह पिछले पांच वर्षों से मनाली के नसोगी गांव में रह रहे हैं. वह विदेश में भी अनेक प्रतियोगिताओं में भाग ले चुके हैं. उन्होंने बताया कि इस सफर को पूरा करने में उनके साथ अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण खेल संस्थान के दो प्रशिक्षक भी शामिल थे.

https://www.facebook.com/sdm.manali/posts/683908152477296

हामटा दर्रा पार करने में उन्हें 4 से 5 घंटे लगे और सांस लेने की समस्या आने पर भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी. उनकी उपलब्धि पर जल्द ही फिल्म रिलीज होगी. 5 सितंबर को शाम करीब सात बजे मनाली पहुंचने पर स्थानीय लोगों ने किरण का स्वागत किया. उधर, एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने फेसबुक में लिखा कि द रनिंग मैन किरण डिसूजा ने मनाली-हामटा, छतडू, रोहतांग होकर मनाली तक 126 किलोमीटर की दूरी 19 घंटे में पूरी की.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here