Home हिंदी अमेरिका में कमाता था 73 लाख, नौकरी छोड़ भारत लौटा इंजीनियर, अब...

अमेरिका में कमाता था 73 लाख, नौकरी छोड़ भारत लौटा इंजीनियर, अब कर रहा है खेती

745

भारत में ज्यादातर लोग गांव से निकलकर शहर में और शहर से निकलकर विदेश में काम करने का अक्सर सपना देखते हैं. लेकिन विदेश से आकर एक भारतीय इंजीनियर ने गांव में खेती की और दो साल में ही कमाई करना शुरू कर दिया. जी हां, इस खबर को पढ़कर आप भी हैरान रह जाएंगे. अमेरिका में सालाना 73 लाख कमाई की नौकरी छोड़ने के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर वापिस भारत लौटा और अपने गांव में मक्के (Corn Farming) की खेती कर रहा है. कर्नाटक के कलबुर्गी जिले के शेलागी गांव के रहने वाले सतीष कुमार ने अमेरिका में इसलिए अपनी जॉब छोड़ दी, ताकी वो गांव में आकर खेती कर सकें.

सॉफ्टवेयर इंजीनियर सतीष कुमार दो साल पहले अमेरिका से लौटे और इनदिनों अपने गांव में खेती कर रहे हैं. सतीष का कहना जय कि , ‘मैं लॉस एंजिल्स, संयुक्त राज्य अमेरिका और दुबई में काम करने वाला एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर था. अमेरिका में, मुझे 1 लाख अमरीकी डॉलर प्रति वर्ष (73 लाख रुपये से ज्यादा) मिल रहा था.’

वो अमेरिका में पैसे तो कमा रहे थे, लेकिन उनको मजा नहीं आ रहा था. वो जॉब छोड़ भारत लौटे और खेती करने के बारे में सोचा. उन्होंने मक्के की खेती की और उससे उन्होंने लाखों रुपये कमाए.

उन्होंने कहां, ‘मैं अमेरिका में एक नीरस काम कर रहा था. बहुत सारी चुनौतियां नहीं थीं और मैं अपने निजी जीवन पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रहा था. इसलिए मैंने अपने गांव वापस जाने का फैसला किया और 2 साल पहले खेती शुरू की. पिछले महीने, मैंने 2 एकड़ भूमि पर 2.5 लाख रुपये में मकई की खेती की.’

Previous articleआईपीएल 2020 : शेड्यूल जारी, जानिए कब और कहां खेले जाएंगे मैच
Next articleआईपीएल 2020 : जानिए खेलनेवाली टीमें और उनके खिलाड़ियों के नाम
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).