Home Cricket #NZvsAfg | अफगानिस्तान हारा, न्यूजीलैंड की जीत के साथ टीम इंडिया सेमीफाइनल...

#NZvsAfg | अफगानिस्तान हारा, न्यूजीलैंड की जीत के साथ टीम इंडिया सेमीफाइनल से बाहर

505

अफगानिस्तान ने सुपर 12 के मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया। पहले खेलते हुए अफगानिस्तान ने 20 ओवर के खेल में 8 विकेट के नुकसान पर 124 रनों का स्कोर बनाया। 125 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने 2 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर लिया और जीत हासिल कर ली। यह मैच टीम इंडिया के लिए काफी महत्वपूर्ण थी। अगर अफगानिस्तान यह मैच जीतता तो भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने के दरवाजे खुल जाते, लेकिन न्यूजीलैंड की टीम जीतने की वजह से भारत का रास्ता बंद हो गया है।

टारगेट का पीछा करते हुए कीवी टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और चौथे ओवर की पहली ही गेंद पर मुजीब उर रहमान ने डेरिल मिचेल (17) को आउट किया। NZ का दूसरा विकेट राशिद खान ने मार्टिन गुप्टिल (28) को आउट कर चटकाया।

11वें ओवर अफगानिस्तान टीम ने डेवॉन कॉनवे के विकेट का एक बड़ा मौका गंवाया। दरअसल, हामिद हसन के ओवर में कॉनवे शॉट लगाने के प्रयास में विकेट के पीछे मोहम्मद शहजाद द्वारा लपके गए, लेकिन न तो विकेटकीपर शहजाद ने कोई अपील और न ही टीम का कोई खिलाड़ी अपील के लिए आगे आया। अगले ओवर में देखा गया कि गेंद डेवॉन कॉनवे के बल्ले का किनारा लेते हुए शहजाद के दस्तानों में गई थी।

राशिद के 400 विकेट

मैच में मार्टिन गुप्टिल का विकेट लेने का साथ ही राशिद खान ने टी-20 फॉर्मेट में अपने 400 विकेट भी पूरे कर लिए। यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह अफगानिस्तान के पहले और दुनिया के कुल चौथे गेंदबाज बने।

अफगानिस्तान का टॉप ऑर्डर हुआ फेल

टॉस जीतकर पहले खेलते हुए AFG की शुरुआत खराब रही और तीसरे ओवर में एडम मिल्ने ने मोहम्मद शहजाद (4) को आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। अगले ही ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने हजरतुल्लाह जजई (2) का विकेट हासिल किया। अफगानिस्तान को तीसरा झटका टिम साउदी ने रहमानुल्ला गुरबाज (6) को आउट कर पहुंचाया। चौथे विकेट के लिए नजीबुल्लाह जादरान और गुलबदीन नाइब ने 29 गेंदों पर 37 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को ईश सोढी ने नाइब (15) को आउट कर तोड़ा।

कीवी टीम का 5वीं कामयाबी साउदी ने मोहम्मद नबी (15) को आउट कर दिलाई। शानदार बैटिंग कर रहे नजीबुल्लाह जादरान (73) की पारी पर ब्रेक बोल्ट ने लगाया। बोल्ट ने दो गेंदों के बाद ही करीम जनत (2) का विकेट चटकाया। राशिद खान (3) पारी की अंतिम गेंद पर आउट हुए।

  • चौथे विकेट के लिए मोहम्मद नबी और नजीबुल्लाह जादरान ने 48 गेंदों पर 59 रन जोड़े।
  • नजीबुल्लाह जादरान (73) का टी-20I में ये छठा अर्धशतक रहा।
    जेम्स नीशम ने AFG की पारी के अंतिम ओवर में 2 रन देकर 1 विकेट लिया।
दोनों टीमें

AFG- हजरतुल्लाह जजई, मोहम्मद शहजाद, रहमानुल्ला गुरबाज, नजीबुल्लाह जादरान, गुलबदीन नाइब, मोहम्मद नबी, करीम जनत, राशिद खान, नवीन-उल-हक, हामिद हसन, मुजीब उर रहमान

NZ- मार्टिन गुप्टिल, डेरिल मिचेल, केन विलियम्सन, डेवॉन​ कॉनवे, ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, एडम मिल्ने, टिम साउथी, ईश सोढी, ट्रेंट बोल्ट​​​

Previous article#NZvsAfg | हर भारतीय की जुबान पर “तेरी जीत-मेरी जीत, तेरी हार-मेरी हार” मैच से पहले आई मीम्स की बाढ़
Next article@AnilDeshmukhNCP । अनिल देशमुखांना 12 नोव्हेंबरपर्यंत ईडी कोठडी, मुंबईच्या उच्च न्यायालयाचा निर्णय
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).