Home Diwali #Maha_Metro | यात्रा के लिए मेट्रो ट्रेन सुरक्षित, पर्यावरण पूरक, किफायती साधन

#Maha_Metro | यात्रा के लिए मेट्रो ट्रेन सुरक्षित, पर्यावरण पूरक, किफायती साधन

625
नागपुर ब्यूरो : महामेट्रो के प्रबंध निदेशक डॉ. ब्रजेश दीक्षित ने कहा है कि मेट्रो रेल नागपुर शहर में आवागमन के लिए सबसे सुरक्षित, किफायती और पर्यावरण पूरक संसाधन होने से नागरिकों का रुझान मेट्रो ट्रेन के प्रति बढ़ता जा रहा है। महामेट्रो की ओर से यात्रियों के लिए विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। प्रत्येक स्टेशन से गंतव्य स्थान तक पहुंचने के लिए फीडर सर्विस के अलावा साईकिल, ई – बाईक और ई – रिक्शा की भी व्यवस्था की गई है विद्याथियों को मेट्रो ट्रेन में साईकिल ले जाने की छूट दी गई है। वह अनलॉक के बाद खुले मार्केट और दिवाली के अवसर पर “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” से बात कर रहे थे।

डॉ. ब्रजेश दीक्षित ने आगे बताया, म्हालगी नगर, बेसा, बेलतरोड़ी, जयताला, हिंगना, एमआयडीसी, मिहान आदि बस्तियों को फीडर बस सेवा के माध्यम से मेट्रो स्टेशनो को जोड़ा गया है, ताकि नागरिकगण आसानी से किफायती दर में मेट्रो स्टेशनो तक पहुंच सकें। मेट्रो स्टेशन पर टिकट के लिए लाइन में लगने की जरुरत न पड़े, यात्रियों का समय बचे इस उद्देश्य से महामेट्रो का मोबाइल एप उपलब्ध हैं ।

क्यूआर कोड दर्ज कर मोबाइल एप द्वारा मेट्रो ट्रेन किराए का भुगतान आसानी से किया जा सकता है। इसके अलावा नियमित मेट्रो से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए ‘महाकार्ड ‘ प्रत्येक स्टेशन पर उपलब्ध है। आधारकार्ड और मोबाइल नंबर के माध्यम से ‘महाकार्ड’ का शुल्क अदा कर आसानी से महाकार्ड प्राप्त किया जा सकता है। महाकार्ड लेने पर रियायत (छूट ) भी दी जा रही है। इसे रिचार्ज किया जा सकता जा है। विशेषकर विद्यार्थी वर्ग इसका उपयोग कर रहे है।

यात्रियों की सुविधा के लिए प्रत्येक स्टेशन पर रियायती दरों में साईकिल , ई – बाइक, और ई – रिक्शा की सुविधा मुहैया कराई गई है। नाममात्र किराए में शहरी कामकाज के लिए यात्री इन वाहनों का उपयोग कर सकते है। इसके अलावा एमआयडीसी और मिहान क्षेत्र में भी फीडर सर्विस के साधन महामेट्रो की ओर से मुहैया कराए गए है। दिव्यांग तथा बुजुर्ग यात्रियों के लिए मेट्रो स्टेशनों पर व्यवस्था की गई है। दिव्यांग और वयोवृद्ध यात्री लिफ्ट और व्हील चेयर के द्वारा प्लेटफार्म और ट्रेन के कोच में बिना किसी परेशानी के आसानी से पहुंच सकते है। स्टेशन के प्रवेशद्वार से लेकर प्लेटफार्म तक ब्रेललिपी (संकेत चिन्ह) की भी व्यवस्था की गई है।

महिलाओं की सुरक्षा सर्वोपरि

महिलाओं की सुविधा के लिए मेट्रो ट्रेन में ट्रेन ऑपरेटर से जुड़ा कोच महिला आरक्षित किया गया है। इस कोच में पुरुषों के प्रवेश पर पाबंदी लगाई गई है। सभी कोच में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए है। इसी तरह मेट्रो स्टेशनो में जगह जगह सीसीटीवी कैमरे लगे हुए है जो प्रत्येक गतिविधियों पर नजर रखते है। यात्रियों का सही मार्गदर्शन करने के लिए स्टेशन के प्रवेशद्वार से लेकर प्लेटफार्म तक कुशल कर्मियों को तैनात किया गया है। प्लेटफार्म पर लगे डिसप्ले बोर्ड यात्रियों को ट्रेन के आगमन से लेकर गंतव्य स्टेशन तक पहुंचने की जानकारी प्रदान करते है। प्रत्येक स्टेशन पर बेबी केयर रूम की व्यवस्था उपलब्ध कराई गई है। महानगर में आवागमन के लिए महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित और सुविधाजनक मेट्रो रेल का सफर है।

प्रत्येक 15 मिनट में उपलब्ध

ऑरेंज लाइन (कस्तूरचंद पार्क से खापरी) पर 7 बजकर 10 मिनट से लेकर 9 बजे तक मेट्रो रेल सेवा उपलब्ध कराई गई है। एक्वा लाइन पर एमआयडीसी औद्यागिक क्षेत्र और अनेक शिक्षा संस्थाएं होने से कर्मचारी और विद्यार्थियों की पसंद मेट्रो ट्रेन बनती जा रही है। मेट्रो में यात्रा यात्रियों को सुखद अनुभूति देती है। वातानुकूलित कोच में इच्छित स्टेशन तक सफर चंद मिनटों में पूरा होता है। बिना किसी शोर शराबे के प्रदूषण रहित सुरक्षित यात्रा होती है। स्कूल, कालेज, ट्यूशन क्लास जाने वाले विद्याथियों के लिए मेट्रो ट्रेन काफी सुविधाजनक है।

शीघ्र शुरू होंगे दोनों मार्ग

नागपुर मेट्रो परियोजना के सीताबर्डी इंटरचेंज से लेकर प्रजापतिनगर (पुराना पारडी नाका चौक )रिच -II और कस्तूरचंद पार्क मेट्रो स्टेशन से आटोमोटिव चौक (कामठी मार्ग) रिच – IV इन दोनों मेट्रो मार्गो पर शीघ्र ही मेट्रो ट्रेन सेवा प्रारंभ होगी। आगामी दिसंबर माह के अंत तक नगरवासियो की सेवा में मेट्रो ट्रेनें शहर की चारों दिशाओं में दौड़ने लगेगी। मेट्रो ट्रेन शहर की पहचान बनते जा रही है। सुरक्षित, विश्वस्तरीय सुविधा मेट्रो प्रदान कर रही है। अधिक से अधिक लोगों की मेट्रो यात्रा शहर के पर्यावरण को सुरक्षित रखने में निश्चित ही मददगार साबित होगी।

 

व्यावसायिक प्रोत्साहन , बाजार उपलब्ध

नागपुर मेट्रो रेल परियोजना द्वारा परिवहन का साधन उपलब्ध कराने के साथ ही व्यावसायिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करने की दिशा में भी अग्रसर है। अधिकांश मेट्रो स्टेशनो पर व्यवसाय के लिए जगह उपलब्ध कराइ गई है। जीरो माइल फ्रीडम पार्क स्टेशन पर ‘इलेक्ट्रॉनिक मार्केट’ के लिए दुकानों का निर्माण किया गया है। इस मार्केट को अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। सीताबर्डी इंटरचेंज स्टेशन के समीप ही बहुमंजिल इमारत में पार्किंग की व्ययस्था करने का प्रावधान पीपीपी पध्दति पर किया जा रहा है। निकट भविष्य में एक अच्छी सुविधा नगरवासियों को उपलब्ध होने जा रही है।

जीरो माइल स्टेशन – यहां की 20 मंजिलों में से 2 मंजिल का उपयोग पार्किंग के लिए और शेष 18 मंजिलों का उपयोग विभिन्न अन्य व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए किया जाएगा। निर्माण महा मेट्रो की पार्किंग और वाणिज्यिक निर्माण नीति के तहत पीपीपी मॉडल पर आधारित होगा। जो ठेकेदार इस इमारत को बनाना चाहता है उसे स्टेशन के ऊपर 29,0000 वर्ग फुट का निर्माण करना है। इस भवन में पार्किंग के लिए बनाए जा रहे 2 अंडरग्राउंड फ्लोर के अलावा 2 फ्लोर- ग्राउंड फ्लोर और मेजेनाइन फ्लोर- का भी पार्किंग के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

इलेक्ट्रॉनिक बाजार – इस स्टेशन पर एक मिनी इलेक्ट्रॉनिक बाजार प्रस्तावित है और इस स्टेशन पर कुल 20 दूकानों का निर्माण किया गया है। इसके तहत परिसर को 9 वर्ष की अवधि के लिए किराए पर लिया जा सकता है। कुल 20 दुकानों में से 17 दुकानों का क्षेत्रफल 125 से 150 वर्ग फुट के बीच है। शेष 3 दूकानें आकार में बड़ी हैं जिनका क्षेत्रफल 600 से 900 वर्ग फुट है। साथ ही स्टेशन के कॉनकोर्स एरिया में टिकट औरचिल्लर बिक्री की दूकानें होंगी। संबंधित ठेकेदार इस भवन में होटल, बैंक्वेट हॉल, कार्यालय एवं अन्य निर्माण कार्य कर सकता है।

इन दूकानों के बारे में पूरी जानकारी महा मेट्रो की वेबसाइट www.metrorailnagpur.com से प्राप्त की जा सकती है। पार्किंग-सह-वाणिज्यिक विकास की थीम के तहत महा मेट्रो ने इस परियोजना की कल्पना की है और परियोजना का निर्माण पीपीपी के आधार पर किया जाएगा।

#Maha_Metro | महा मेट्रोला `एक्सेलन्स इन अर्बन ट्रान्सपोर्ट’ पुरस्कार

धंतोली – महा मेट्रो में दो बहुमंजिला इमारतें सीताबर्डी इंटरचेंज के पास यशवंत स्टेडियम के सामने निर्माण करेगी। इस स्थान पर एक टावर की जगह दो टावर बनाए जाएंगे और यह निर्माण पीपीपी के आधार पर किया जाएगा। यशवंत स्टेडियम के सामने दो प्लॉट 77,751 और 75,696 वर्ग मीटर के क्षेत्र के हैं। जमीन का व्यावसायिक उपयोग किया जाएगा। महाराष्ट्र सरकार की ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवलपमेंट (TOD) नीति के अनुसार, इन भूखंडों का फ्लोर स्पेस इंडेक्स (FSI) 4.0 है।

दोनों टावरों को फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) की मदद से सीताबर्दी इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन से जोड़ा जाएगा। प्रत्येक भूखंड पर कुल अनुमेय निर्माण 5 लाख वर्ग फुट है। दोनों टावरों में बड़ी पार्किंग होगी। मनपा के विकास नियंत्रण विनियमों (डीसीआर) के अनुसार ठेकेदार को दोपहिया और चार पहिया वाहनों के लिए पार्किंग की जगह उपलब्ध करानी होगी। साथ ही महा मेट्रो को प्रत्येक टावर में 50 कारों के लिए पार्किंग की जगह देनी होगी।

ऑरेंज लाईन

सुबह 7.30 से रात 9 बजे तक हर 15 मिनट मे मेट्रो सेवा उपलब्ध

अँक्वा लाईन

सुबह 6.30 से रात 9 बजे तक हर 15 मिनट मे मेट्रो सेवा उपलब्ध

1. खापरी

2. न्यू एयरपोर्ट

3. एयरपोर्ट साऊथ

4. एयरपोर्ट

5. उज्ज्वल नगर

6. जय प्रकाश नगर

7. छत्रपति चौक

8. अजनी चौक

9. रहाटे कॉलोनी

10. काँग्रेस नगर

11. सिताबर्डी इंटरचेंज

12. जीरो माईल फ्रिडम पार्क

13. कस्तुरचंद पार्क

1. लोकमान्य नगर

2. बंसी नगर

3. वासुदेव नगर

4. रचना रिंग रोड जंक्शन

5. सुभाष नगर

6. धरमपेठ कॉलेज

7. एलएडी चौक

8. शंकर नगर चौक

9. इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियर्स

10. झांसी रानी चौक

11. सिताबर्डी इंटरचेंज

 

 

#Maha_Metro | दुबई एक्सपो में डॉ. दीक्षित ने मेट्रो नियो और नागपुर मेट्रो एमएमआई का किया प्रदर्शन

Previous article#Award | ‘गणित दर्शन’ के डॉ. ऋषि अग्रवाल अंतर्राष्ट्रीय ग्लोबल शिक्षा रत्न अवार्ड से सम्मानित
Next article#GoodNews | केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 5 और डीजल पर 10 रुपए एक्साइज ड्यूटी घटाई, आज से लागू होंगी कीमतें
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).