Home Navratri Navratri 2021 | जा​निए मां दुर्गा को प्रसन्न करने नवरात्रि में किस...

Navratri 2021 | जा​निए मां दुर्गा को प्रसन्न करने नवरात्रि में किस दिन कौन से रंग से कपड़े पहनना होता है शुभ

782

हिंदू धर्म के अनुसार साल में चार बार नवरात्रि आते हैं लेकिन शारदीय नवरात्रि का विशेष महत्व होता है. इस बार शारदीय नवरात्रि 7 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं और 15 अक्टूबर को इसका समापन होगा. इस दौरान भक्तजन 9 दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा-अर्चना करते हैं. मान्यता है कि विधि-विधान से पूजा करने पर मां दुर्गा खुश होकर अपने भक्त की सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं. यह भी कहा जाता है कि 9 दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग अवतारों की पूजा करते समय हर दिन अलग रंग के वस्त्र पहनने चाहिए. इससे मां प्रसन्न होती है. आइए जानते हैं 9 दिनों में किस दिन किस रंग के वस्त्र पहनना शुभ होता है.

पहले दिन : गुरुवार- पीला 

नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप माता शैलपुत्री की पूजा की जाती है. मान्यता है कि इस दिन पीले रंग के वस्त्र पहनकर पूजा करना शुभ होता है.

दूसरे दिन : शुक्रवार- हरा 

नवरात्रि के दूसरे दिन माता ब्रह्मचारिणी की अराधना की जाती है. कहा जाता है कि मां ब्रह्मचारिणी को हरा रंग प्रिय है और इस दिन उन्हें प्रसन्न करने के लिए हरे रंग के वस्त्र पहनकर पूजा करनी चाहिए.

तीसरे दिन : शनिवार – भूरा 

नवरात्रि के तीसरे दिन मां दुर्गा के चंद्रघंटा स्वरूप को समर्पित है. इस दिन पूजा करते समय यदि भक्तजन भूरे रंग के वस्त्र पहनते हैं तो मां चंद्रघंटा प्रसन्न होती हैं.

चौथे दिन : रविवार – नारंगी 

नवरात्रि के चौथे दिन दुर्गा मां के कुष्मांडा स्वरूप को पूजा-अर्चना की जाती है. मान्यता है कि इस दिन पूजा के दौरान भक्तों को नारंगी रंग के कपड़े पहनने चाहिए.

पांचवें दिन : सोमवार – सफेद 

नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता की अराधना की जाती है और कहा जाता है कि मां स्कंदमाता को सफेद रंग प्रिय है. इस दिन सफेद रंग के कपड़े पहनकर मां की पूजा-अर्चना करनी चाहिए.

छठे दिन : मंगलवार – लाल 

नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है. मां कात्यायनी को लाल रंग काफी प्रिय है. ऐसे में यदि आप लाल रंग के वस्त्र पहनकर पूजा करते हैं तो मां प्रसन्न होती हैं.

सातवें दिन : बुधवार – नीला 

नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा-अर्चना की जाती है. मां कालरात्रि को प्रसन्न करने के लिए भक्तों को इस दिन नीले रंग के कपड़े पहनकर मां की अराधना करनी चाहिए.

आठवें दिन : गुरुवार – गुलाबी 

नवरात्रि के आठवें दिन मां दुर्गा के महागौरी स्वरूप की पूजा होती है. इस दिन पूजन करते समय भक्तों को गुलाबी रंग के कपड़े पहनने चाहिए.

नौवें दिन : शुक्रवार – जामुनी 

नवरात्रि के नौवें और अंतिम दिन मां दुर्गा के सिद्धिदात्री स्वरूप की पूजा-अर्चना की जाती है. इस दिन जामुनी रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है.

Previous articleShardiya Navratri 2021 | क्यों मनाई जाती है नवरात्रि? जानें इसका इतिहास और महत्व
Next articleNavratri 2021 | पीएम मोदी बोले- नवरात्रि के पावन पर्व पर सभी के जीवन में शक्ति, अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि का संचार हो
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).