Home Legal NEET SS 2021 | सुप्रीम कोर्ट ने एग्जाम पैटर्न में बदलाव को...

NEET SS 2021 | सुप्रीम कोर्ट ने एग्जाम पैटर्न में बदलाव को लेकर केंद्र सरकार, एनबीई और मेडिकल कॉउंसिल को लगाई फटकार

453
सुप्रीम कोर्ट ने पोस्ट ग्रेजुएट नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-सुपर स्पेशियलिटी के परीक्षा पैटर्न में आखिरी समय में बदलाव करने के लिए केंद्र, राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग की खिंचाई की है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ‘सत्ता के खेल में इन युवा डॉक्टरों को फुटबॉल मत समझो. हम इन डॉक्टरों को असंवेदनशील नौकरशाहों की दया पर नहीं छोड़ सकते. सरकार अपने घर को दुरुस्त करे. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर आपके हाथ में अथॉरिटी है, तो आप इसका किसी भी तरह इस्तेमाल नहीं कर सकते. यह उनके करियर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. अब आप अंतिम समय में परिवर्तन नहीं ला सकते.’
सुप्रीम कोर्ट ने जताई नाराजगी

जस्टिस बीवी नागरत्ना ने कहा, ‘इन युवा डॉक्टरों को अंतिम क्षणों में बदलाव के कारण भ्रमित किया जा सकता है.’ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा, ‘युवा डॉक्टरों के साथ संवेदनशीलता से पेश आएं. NMC (राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग) क्या कर रहा है? हम डॉक्टरों के जीवन से निपट रहे हैं. आप नोटिस जारी करते हैं और फिर पैटर्न बदल देते हैं? छात्र सुपर स्पेशियलिटी कोर्स की तैयारी महीनों पहले से शुरू कर देते हैं. परीक्षा से पहले अंतिम मिनटों को बदलने की आवश्यकता क्यों है? आप अगले वर्ष से परिवर्तनों के साथ आगे क्यों नहीं बढ़ सकते?’

वकील जावेदुर रहमान के माध्यम से दायर याचिका में कहा गया था कि “नीट एसएस 2021 की तारीखों की घोषणा 23 जुलाई, 2021 को की गई थी, लेकिन बदले हुए पैटर्न को एक महीने से अधिक समय बाद 31 अगस्त को सार्वजनिक किया गया, जब एनईईटी एसएस 2021 परीक्षा से पहले केवल 2 महीने बचे थे. इसके अलावा, याचिकाकर्ताओं ने दावा किया कि 2018 और 2019 में जब परीक्षा पैटर्न में बदलाव हुआ था, छात्रों को एनईईटी-एसएस परीक्षा से लगभग 6 महीने पहले अधिसूचित किया गया था, लेकिन 23 जुलाई, 2021 के नोटिस में, इसका कोई संदर्भ नहीं था.

एनबीई ने दी थी जानकारी

एनबीई ने कहा था कि नीट सुपरस्पेशलिटी (एसएस) 2021 13 और 14 नवंबर को होगी और नीट एमडीएस 2022 19 दिसंबर को होगी. वहीं, डीएनबी-पीडीसीईटी 2021 19 सितंबर और एफईटी 2021 20 नवंबर के लिए निर्धारित है. फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जामिनेशन (FMGE) दिसंबर 2021 सत्र, और फॉरेन डेंटल स्क्रीनिंग टेस्ट 2021 12 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा. फेलोशिप एंट्रेंस टेस्ट (FET) 2021 20 नवंबर को आयोजित किया जाएगा.

Previous articleNagpur | Plantation On the Occassion of “World Pharmacist Day & National Nutrition Month”
Next articleAurangabad । उंदराने केबल कुरतडल्याने 1.80 कोटींचे सिटी स्कॅन मशीन सहा महिन्यांपासून बंद
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).