Home Finance Stock Market | रिकॉर्ड हाई पर सेंसेक्स, निफ्टी 17550 के पार, निवेशक...

Stock Market | रिकॉर्ड हाई पर सेंसेक्स, निफ्टी 17550 के पार, निवेशक हुए मालामाल

मिले-जुले ग्लोबल संकेतों से गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत रिकॉर्ड स्तर पर हुई. शुरुआती कारोबार में मार्केट नई ऊंचाइयों पर पहुंच गए हैं. 30 शेयरों वाला बीएसई का बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) नई ऊंचई 58908.18 के स्तर पर पहुंच गया. वहीं निफ्टी 17,575 के स्तर को पार कर गया. हैवीवेट आईटीसी (ITC), इंडसइंड बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में तेजी से बाजार को सपोर्ट मिला. बाजार में तेजी से निवेशकों को 70 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का फायदा हुआ है.

करीब आधे घंटे के कारोबार के बाद बाजार ने अपनी बढ़त गंवा दी है. दिग्गज शेयरों टाटा स्टील, टीसीएस, इंफोसिस, एचडीएफसी, टाइटन, मारुति, एसबीआई शेयरों में गिरावट से बाजार में दबाव बना है.

टेलीकॉम कंपनियों के शेयरों में उछाल

सरकार द्वारा टेलीकॉम सेक्टर को राहत पैकेज मिलने के बाद से टेलीकॉम कंपनियों के शेयरों में तेजी का सिलसिला लगातार दूसरे दिन जारी रहा. वोडाफोन आइडिया (15 फीसदी), एमटीएनएल (0.79 फीसदी) के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं.

निवेशकों को 70 हजार करोड़ से ज्यादा का फायदा हुआ

गुरुवार को बाजार में तेजी से निवेशकों की चांदी हो गई. शुरुआती कारोबार में बाजार के रिकॉर्ड हाई पर पहुंचने से बीएसई लिस्टेड कुल कंपनियों का मार्केट कैप बढ़कर 2,60,39,683.44 करोड़ रुपए हो गया. बुधवार को बीएसई लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैप 2,59,68,082.18 करोड़ रुपए था. इस तरह आज के कारोबार में निवेशकों को 71,601.26 करोड़ रुपए का फायदा हुआ.

ऑटो इंडेक्स में भी दिखा उछाल

कैबिनेट ने बुधवार को ऑटो सेक्टर के लिए 26 हजार करोड़ की PLI स्कीम की घोषणा की है. यह अगले पांच सालों में खर्च किए जाएंगे. माना जा रहा है कि इससे 7.5 लाख रोजगार पैदा होंगे साथ ही 42500 करोड़ का निवेश आएगा. ऑटो सेक्टर के लिए पीएलआई स्कीम की घोषणा से गुरुवार को निफ्टी ऑटो इंडेक्स 0.44 फीसदी बढ़ गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here