Home National Nagpur | खादी के इतिहास में सर्वाधिक टर्न ओवर का रिकार्ड :...

Nagpur | खादी के इतिहास में सर्वाधिक टर्न ओवर का रिकार्ड : जयप्रकाश गुप्ता

Jayprakash Gupta, KVIC Member

नागपुर ब्यूरो: खादी और ग्रामोद्योग आयोग के केन्द्रिय सदस्य जयप्रकाश गुप्ता ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वदेशी अपनाने की अपील व हमारे कार्यक्षम केन्द्रिय मंत्री नितिन गडकरी के नेतृत्व व मार्गदर्शन में खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने खादी के 65 वर्ष के इतिहास में कोरोना महामारी व लाॅकडाउन के इस कठिन दौर में वर्ष 2020-21 में 95742 हजार करोड़ का रिकार्ड टर्न ओवर किया, गत् वर्ष 2019-20 में 88887 हजार करोड़ का टर्न ओवर था अर्थात् इस वर्ष 8% (6855 हजार करोड़) की वृध्दी हुई हैं ।

 

देश की जनता में 100% स्वदेशी व शुध्दता के कारण खादी व ग्रामोद्योग के उत्पादों के प्रति विश्वसनीयता बढ़ी है। इससे इस कठिन दौर में खादी आर्टीजन को भी लाभ मिला व समय के साथ गत् वर्ष से मास्क, हैन्ड सैनिटाइजर, प्राकृतिक पेन्ट व फुटवेअर का उत्पादन किया व खादी ई पोर्टल के कारण इसको भारी प्रतिसाद मिला। गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी ) के अन्तर्गत स्वयंरोजगार को बढ़ावा देते हुये कुछ संशोधन के साथ और अधिक प्रोत्साहन देते हुये योजना की राशी बढ़ाने की भी संभावना है।

Previous articleGood News । पेट्रोल-डिझेल नव्हे तर ‘इथेनॉल’ वर गाड्या चालणार, 60 रुपयात एक लीटर इंधन
Next articleNagpur | अनेक महिलाओं, लड़कियों को आत्मनिर्भर बना रहीं इशरत जहां
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here