Home National Farmers Protest | आज देशभर में चक्का जाम, कई इलाकों में पैरामिलिट्री...

Farmers Protest | आज देशभर में चक्का जाम, कई इलाकों में पैरामिलिट्री फोर्स भी तैनात

780

नई दिल्ली ब्यूरो : कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे किसान आज देशव्यापी ‘चक्का जाम’ करने जा रहे हैं. संयुक्त किसान मोर्चा ने देशभर में दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक चक्का जाम करने का फैसला किया है. किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड में चक्‍का जाम नहीं होगा. लेकिन यूपी और उत्तराखंड के एक लाख किसानों को स्टैंड बाई पर रखा गया है.

किसान आंदोलन का आज 73वां दिन है और आज देश भर में किसानों के चक्का जाम के तहत दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक नेशनल हाईवे को बंद करने की तैयारी की गई है. दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक किसान संगठन आज देशभर में चक्का जाम करेंगे. हालांकि राकेश टिकैत ने एलान किया है कि दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड में जाम नहीं होगा. राकेश टिकैत ने कहा है कि इन राज्यों में जिलाधिकारियों को ज्ञापन सौंपा जाएगा. वहींदेशभर में चक्का जाम पर संयुक्त किसान मोर्चा का बयान भी आया है और कहा गया है कि सिर्फ हाइवे जाम किए जाएंगे. एंबुलेंस, स्कूल बसें नहीं रोकी जाएंगी, अहिंसक और शांतिपूर्ण चक्का जाम होगा.

आज किसानों के चक्का जाम में किसी तरह की कोई गड़बड़ी ना हो इसके लिए दिल्ली पुलिस तो मुस्तैद है ही, उनका साथ देने और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पैरामिलिट्री फोर्स को दिल्ली के कई इलाकों में तैनात किया गया है. इन इलाकों में दिल्ली-एनसीआर के बॉर्डर भी हैं.

कांग्रेस ने ‘चक्का जाम’ को समर्थन दिया

कांग्रेस ने तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शनकारी किसानों के ‘चक्का जाम’ को समर्थन दिया है. कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, “जब किसान राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर शांतिपूर्ण तरीके से 6 जनवरी को दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक तीन घंटे का राष्ट्रव्यापी बंद रखेंगे, तो कांग्रेस अपना पूर्ण समर्थन देगी. कांग्रेस कार्यकर्ता एकजुटता के साथ किसानों के प्रतीकात्मक प्रदर्शन में शामिल होंगे.”